उज्जैन के महाकाल मंदिर में तैयार हो रही टनल, भक्तों को मिलेगी सुविधा

उज्जैन। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में नए साल को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। मंदिर प्रशासन नए भूमिगत टनल मार्ग का काम तेजी से पूर्ण कराने की ओर अग्रसर है। टनल के पीलर पर क्लेडिंग व छत पर पीवीसी शीट लगाई जा रही है। मंदिर प्रशासन के अनुसार भीड़ बढ़ने पर भक्तों को इसी मार्ग से मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा।

मंदिर प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया महाकालेश्वर मंदिर में 25 दिसंबर से 4 जनवरी तक करीब 50 लाख भक्तों के महाकाल दर्शन के लिए आने का अनुमान है। इसी को देखते हुए तैयारी की जा रही है। प्रबंध समिति की बैठक में दर्शन व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जाएगा लेकिन दर्शन के लिए संभावित मार्गों पर श्रद्धालुओं की सुविधा के इंतजाम जुटाने की शुरुआत कर दी गई है।

अगर दर्शनार्थियों की संख्या अधिक रही, तो भक्तों को नए टनल मार्ग से गणेश मंडप में प्रवेश दिया जाएगा तथा दर्शन के बाद नए आपातकालीन द्वार के पास बनाए गए नए निर्गम मार्ग से बाहर निकाला जाएगा। टनल निर्माण का काम लगभग पूर्ण हो गया है।

मार्बल की फ्लोरिंग भी लग चुकी है। अब केवल छत पर पीवीसी शीट तथा पीलर पर क्लेडिंग का काम चल रहा है। 25 दिसंबर तक यह काम भी पूरा होने की संभावना है। अगर यह काम कुछ बाकी भी रहा तब भी अधिक संख्या में भक्त आने पर इसका उपयोग होगा।

रविवार को दो लाख से अधिक भक्तों ने किए दर्शन

भगवान महाकाल के दर्शन करने के लिए देशभर से श्रद्धालुओं का उज्जैन पहुंचने का सिलसिला जारी है। रविवार को करीब दो लाख भक्तों ने भगवान महाकाल के दर्शन किए। भक्तों को श्री महाकाल महालोक के रास्ते, फैसिलिटी सेंटर होते हुए मंदिर में प्रवेश दिया गया। भक्तों को कार्तिकेय व गणेश मंडपम से भगवान महाकाल के दर्शन कराए गए।

दिनभर जाम की स्थिति, आवागमन प्रभावित

रविवार को भीड़ अधिक होने से मंदिर के आसपास दिनभर जाम की स्थिति रही। बेगमबाग, गुदरी चौराहा, हरसिद्धि की पाल आदि क्षेत्रों में वाहनों की लंबी कतार में लोग फंसे रहे। मंदिर के सामने वाले मुख्य मार्ग पर भी अतिक्रमण व अवैध पार्किंग की समस्या यथावत है। जिम्मेदार अब भी यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित नहीं कर पाए हैं।

Leave a Comment